Stapler kya hota hai ? stapler ka avishkar kisne kiya

आज के पोस्ट में हम आपको Stapler kya hota hai ? iska invention kab hua tha ? इसके बारे में लगभग सारी जानकारी information देने वाले हैं। आप में से अधिकांश लोगों को Stapler kya hota hai? यह तो पता होगा, परंतु क्या आप को पता है कि Stapler ka invention kab hua tha ? stapler ka avishkar kisne kiya ?

सरकारी दफ्तरों government offices में अधिकतर stapler का प्रयोग किया जाता है। जब कभी भी किसी दो अलग-अलग कागजों papers को आपस में जोड़ना होता है तो अक्सर गोंद Glu या फिर stapler का उपयोग किया जाता है। मगर stapler द्वारा आप आसानी से और सरलता से यह काम कर सकते हैं।

हालांकि stapler एक छोटा गैजेट gadget होता है, परंतु इसका महत्व अधिक होता है। आज हम आपको stapler से जोड़ी महत्वपूर्ण important बातों को बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं कि Stapler kya hota hai ? iska invention kab hua tha ? इसके बारे में।

Invention of stapler? Stapler ka avishkar kab hua? स्टेपलर का आविष्कार कब हुआ?

स्टेपलर का अविष्कार 18 वीं शताब्दी century में फ्रांस के king Louis xv के ऑफिस में हुआ था। उस समय time कागज में पिन लगाया जाता था। आगे चलकर 1866 में George W. McGill द्वारा stapler मशीन की खोज की गई थी।

George W. McGill द्वारा खोजी गई stapler मशीन बहुत बड़े अकार की लगभग सिलाई मशीन के आकार की थी। बाद में 1877 में Henry R. Heyl द्वारा morden stapler बनाया गया और तब से लेकर आज तक इसके अनेक प्रकार बनाए जा चुके हैं।

Read Also

कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी किस चीज़ से बनाई जाती है ?

Lal Kile Ke Nirman mein kin kin samagri ka upyog kiya gaya hai

Stapler ko Hindi mein kya kahate Hain? स्टेपलर का हिंदी नाम क्या है?

दोस्तों आप में से सभी लोग stapler को स्टेपलर के नाम से ही जानते होंगे। पर क्या आपको पता है कि stapler का हिंदी नाम क्या होता है, यदि नहीं तो हम आपको बताते हैं कि स्टेपलर का हिंदी नाम क्या होता है। Stapler का हिंदी नाम कुंडी लगाने वाला यंत्र होता है। कुंडी का अर्थ ताला और यंत्र का अर्थ उपकरण होता है।

Stapler kya hota hai? What is stapler? स्टेपलर क्या होता है?

Stapler एक ऐसा गैजेट होता है जिसको मुख्यता स्टील द्वारा बनाया जाता है। Stapler छोटे आकार का एक tool होता है जिसमें इस्टील की तीन layer लगे होते हैं। Stapler का बीच वाला भाग सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इसी बीच वाले भाग में spring की सहायता से stapler pin को लगाया जाता है। स्टेपलर पिन लग जाने के बाद आप किसी भी अलग अलग कागज paper को आपस में जोड़ सकते हैं।

Stapler kya Kam aata hai? स्टेपलर क्या काम आता है?

स्टेपलर का उपयोग लगभग आप सभी ने तो किया ही होगा। Stapler का मुख्य काम किसी विशेष कागजात को आपस में जोड़ने में किया जाता है। स्टैपलर के बीच वाले भाग में stapler pin लगा होता है, जब stapler को दबाया जाता है तो stapler pin कागज में गड़ जाता है और उसमें फंस जाता है। इस तरह stapler pin किसी भी कागज, file आदि को आपस में जोड़ कर रखतीं हैं।

Stapler pin kya hota hai? स्टेपलर पिन क्या होता है?

Stapler pin बीना stapler किसी काम का नहीं होता है। Stapler pin, stapler का मुख्य भाग होता है। Stapler pin पतले steel के बने होते हैं और मजबूत भी होते हैं। ये आपस में चिपके होते हैं। इस stapler pin packet की कीमत 20 से 30 रुपए होता है। यह stapler pin, stapler के size के अनुसार छोटे small या बड़े big हो सकतें हैं।

Stapler ke prakar? Types of stapler? स्टेपलर के कितने प्रकार होते हैं?

Stapler kya hota hai   stapler ka avishkar kisne kiya

दोस्तों आपने stapler के ज्यादा से ज्यादा एक या दो प्रकार type ही देखे होंगे, परंतु आज हम आपको stapler के और भी अन्य प्रकार को बताने वाले हैं जिसे आपने शायद ही देखा या सुना होगा।

  • 1) Manual desktop stapler
  • 2) Heavy duty stapler
  • 3) Mini stapler
  • 4) Long arm stapler
  • 5) Pliers stapler
  • 6) Rotatable stapler
  • 7) Power saving stapler
  • 8) Electric stapler
  • 9) Saddle stapler
  • 10) Skin stapler
  • 11) Staple less stapler and
  • 12) Multi function stapler

Stapler ke fayde? स्टेपलर के क्या फायदे होते हैं?

Stapler हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण गैजेट होता है। यह सरकारी दफ्तर, कंप्यूटर कैफे café, हॉस्पिटल आदि जगहों में मिल ही जाता है क्योंकि हर एक जगह में कागजात को staple करना होता है। यदि stapler का अविष्कार नहीं हुआ होता तो किसी भी कागज के दो भाग को आपस में जोड़ना आसान नहीं होता क्योंकि stapler से आसानी से इस काम को किया जा सकता है। stapler की मदद से हम किसी भी paper को आसानी से जोड़ सकते हैं।

Stapler ki kimat kya hota hai? स्टेपलर कितने में आता है?

Stapler की कीमत stapler की size एवं उसके प्रकार पर निर्भर करता है। क्योंकि stapler अलग अलग size एवं प्रकार के होते हैं। जो सामान्य आकार के stapler होते हैं उनका rate लगभग 30-40 rs होता है। यदि आप बड़े या अलग प्रकार के stapler खरीद रहे हैं तो उनका rate कम या ज्यादा हो सकता है |

Best Stapler company in India? भारत की प्रमुख स्टेपलर कम्पनी?

हालांकि stapler का invasion आविष्कार France में हुआ था, परन्तु भारत में popular stapler manufacturing company है। जिसका नाम Kangaroo industry है। यह भारत की जानी मानी company में से एक है। इस company का मुख्य शाखा Punjab state, Ludhiana में स्थित है। Kangaroo industry का स्थापना 1958 में किया गया था। इस company के product पूरे दुनिया में भेजें जाते हैं।

CONCLUSION निष्कर्ष

आज हमने जाना कि Stapler kya hota hai ? iska invention kab hua tha ? stapler ka avishkar kisne kiya ?स्टेपलर हमारे लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जिसका invasion आविष्कार France में हुआ था। भारत में stapler manufacturing का best company kangaroo industry है।

आशा करते हैं कि आपको आज का post Staplerkya hota hai ? iska invention kab hua tha? stapler ka avishkar kisne kiya ? पसंद आया होगा। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे comments जरूर करना और अपना feedback जरूर देना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *