5 ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप अपने स्मार्ट फ़ोन को सुरक्षित रख सकते है।

0
162
5 way to secure smart phone

आज के युग में स्मार्ट फोन हर किसी के पास मिल जाता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो सब के पास स्मार्ट फोन मिल जाता है। स्मार्ट फ़ोन विज्ञान और तकनीक की एक ऐसी देन है, जिसने हर क्षेत्र में अनेकों सुविधाएं दी है।  मनोरंजन से लेकर पैसों का लेन-देन तक सब कुछ इसके जरिये किया जा सकता है, इसमें हमारा निजी डाटा जैसे कि हमारी निजी तस्वीरें, निजी वीडियो और यहां तक कि हमारे बैंक संबंधी जानकारी भी स्टोर रहती है जिसकी वजह से यह साइबर हैकर्स के निशाने पर रह सकते हैं, इसलिये इसका इस्तेमाल सुरक्षित तरीक़े से करना भी ज़रूरी है, ताकि मुश्किल में पड़ने से बचा जा सके। आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप अपने स्मार्ट फ़ोन को सुरक्षित रख सकते है।

1. अपने फ़ोन में strong पासवर्ड का use करें।

अपने स्मार्ट फ़ोन में हमेसा strong पासवर्ड का इस्तेमाल करें, क्युकी week पासवर्ड का कोई भी अनुमान लगा सकता है, अपने जन्मदिन की डेट, गाड़ी का न., घर का न., मोबाइल का न., या फिर दुकान का न. ये पासवर्ड में भूल के भी ना लगाये क्युकी इनका अनुमान कोई भी लगा सकता है. आजकल कुछ एप्प face unlock features भी देती है, लेकिन वो सुरक्षित नही है, क्यूंकि कोई भी आपकी फोटो लेके अनलॉक कर सकता है। आप fingerprint पासवर्ड का इस्तेमाल किसी मजबूत पिन के साथ कर सकते है।

2. किसी भी अविश्वसनीय या स्पेम लिंक को ना खोलें।

यदि आपके फ़ोन पर कोई अनजान नंबर से या आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर या एसएमएस के जरिये कोई ऐसी लिंक भेजता है जिसके बारे में आपको ना पता हो, तो उस लिंक को ना खोलें। क्यूंकि आजकल हैकर कुछ लिंक किसी भी माध्यम से आप तक पहुचा सकते है, उन लिंक के जरिये वे कोई वायरस या फिर कोई ऐसी स्पेम लिंक आपतक पंहुचा सकते है जो आपके बैंक अकाउंट की जरूरी जानकारी हासिल कर सकते है, किसी भी अविश्वसनीय लिंक को खोलने मात्र से आपके फ़ोन व लैपटॉप आदि को नुकसान हो सकता है।

3. हमेशा विश्वसनीय ऐप्स का ही use करें।

कुछ ऐप्स जिन्हें हम किसी लिंक या थर्ड पार्टी के जरिये डाउनलोड करते है, वे ऐप्स आपके स्मार्ट फ़ोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते है, यदि आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तमाल करते है तो आपको हमेशा ही google के play store से ही ऐप्स डाउनलोड करने चाहिए। क्यूंकि google अपने playstore पर secure ऐप्स को ही परमिशन देता है, और playstore पर आप किसी ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यु देख सकते है।

4. लालच देने वाली साइटों से दूर रहे।

कई वेबसाइट्स पर आकर्षक मैसेज व फोटो के साथ लिंक दिखाई देते हैं, जिसमें लोगों को फ्री के ऑफर का लालच दिया जाता है। ये ऑफर किसी भी तरह के हो सकते है जैसे- इस लिंक को 10 अन्य लोगों तक भेजे इससे आपको ये ऑफर मिल जायेगा, या फिर किसी व्यवसाय से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है, ऐसी वेबसाइट्स से दूर रहना चाहिए और इस तरह का लिंक किसी और को भी नहीं भेजना चाहिए। ऐसे कई वेबसाइट्स डाटा को चोरी कर सकते हैं। या फिर आपके बैंक accunt के साथ छेड़-छाड़ कर सकते है।

5. अपने फोन में सिक्योरिटी ऐप्स जरुर रखे।

आजकल किसी भी स्मार्ट फोने के जरिये आप कोई भी ऑफिस या व्यवसाय का जरूरी डाटा अपने फोन में रख सकते है। या अपने फोन में बैंक से सम्बन्धी जरूरी डाटा अपने फोन में रख सकते है, कुछ ऐप्स तो बैंक का सारा लेनदेन फोन की सहायता से कर सकते है। इन सभी प्रकार के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए हमे हमारे फ़ोन में एंटीवायरस रखना चाहिए। आजकल सभी प्रकार के फ़ोन के लिए एंटीवायरस उपलब्ध है जैसे- Mcafee, Avast, kaspersky, Norton आदि, इन एंटीवायरस का use कर के आप आपके स्मार्ट फोन को सुरक्षित रख सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here