कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी किस चीज़ से बनाई जाती है ?

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे घरों में रखी एक छोटी सी कंघी जो हमारे बालों को संवारने में हमारी सहायता करती है | आखिर वह कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी किस चीज़ से बनाई जाती है ?

कंघी Comb एक ऐसा वस्तु होती है जिसके बिना हमारा दिनचर्या शुरू नहीं होता | क्योंकि हमारे जीवन में कंघी hairbrush एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मगर आप में से लगभग सारे लोगों को यह नहीं पता होगा कि आखिर kanghi kaise banai jati hai ? और इसका आविष्कार कहां हुआ होगा।

वर्तमान समय में बालों का सही और व्यवस्थित दिखना आपके जीवन पर काफी प्रभाव डालता है, जिसे सही आकार देने के लिए या संवारने के लिए कंघी का उपयोग किया जाता है। खास तौर पर कंघी का उपयोग महिलाएं अधिक करती हैं, क्योंकि उनके लंबे बाल होते हैं। आज हम आपको कंघी Comb से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को बताएंगे। तो आइए जानते हैं की कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी बनाने में किसका उपयोग किया जाता है ?

You May Read

Lal Kile Ke Nirman mein kin kin samagri ka upyog kiya gaya hai

SSC GD kya hai? Full Information In Hindi 2022

What is Comb? Kanghi kya hai? कंघी क्या होता है?

दोस्तों कंघी hairbrush एक ऐसी वस्तु होती है जो हमारे बालों को संवारने में हमारी सहायता करती है। कंघी में बहुत सारी पतली, छोटी-छोटी एक श्रृंखला में डंठल होती है। इसी पतले डंठल के सहारे बालों को मनचाहा design दिया जाता है। कंघी की औसत लंबाई 6 से 7 इंच होती है जो अमूमन सभी के घरों में होती है।

Kangi ka aavishkar kahan hua tha? कंघी का अविष्कार किसने किया था? Invention of comb?

कंघी जिसे अंग्रेजी भाषण में Comb या hairbrush भी कहते हैं, आज से लगभग 5000 से 5500 bc Africa continent के Egypt country में इसका आविष्कार किया गया था। कंघी Egypt देश की देन है। कंघी का अविष्कार Egyptian लोगों द्वारा किया गया था। यह इतिहास की सबसे पुरानी अविष्कारों में से एक है यही कारण है कि कंघी के अविष्कारक का नाम इतिहास में दर्ज नहीं है। इतिहास हमें सिर्फ यह बताता है कि कंघी का अविष्कार इजिप्शियन लोगों द्वारा किया गया था।

Comb kya Kam aata hai? Uses of hairbrush? कंघी क्या कम आती है?

कंघी का मुख्य काम बिखरे हुए बालों को संवारने में किया जाता है। अधिकतर महिलाएं अपने लंबे बालों को संवारने में कंघी का प्रयोग करती हैं। जब बाल आपस में उलझ जाते हैं तथा आपस में फंस जाते हैं तो उन्हें हाथों द्वारा सुलझाया नहीं जा सकता इसके लिए कंघी hairbrush का उपयोग किया जाता है।

कंघी Comb का एक और विशेष काम hair cutting में किया जाता है। वर्तमान समय में जितने भी stylish hair cutting किए जाते हैं उनमें कंघी का महत्वपूर्ण स्थान होता है। कंघी के सहारे ही हेयर कटिंग संभव हो पाता है। यदि कंघी नहीं होते तो हेयर कटिंग में बहुत समस्या आ जाती।

Prachin samay mein kanghi kisse banti thi? प्राचीन समय में कंघी किससे बनाई जाती थी?

वर्तमान समय किसी भी चीज का निर्माण करना आधुनिक कंपनियों के बदौलत आसान हो गया है। प्राचीन समय में ऐसी कंपनियां नहीं हुआ करती थी। प्राचीन समय में कंघी का निर्माण लकड़ी, हड्डी आदि चीजों द्वारा किए जाते थे।

प्राचीन समय के लोग कंघी बनाने के लिए प्राकृतिक औजार द्वारा हाथों से तराश कर कंघी बनाया करते थे। प्राचीन समय में कंघी बनाने के लिए पत्थरों द्वारा बने औजारों से लकड़ियों को तराश कर कंघी तैयार की जाती थी। हालांकि यह कंघी इतने अच्छे नहीं हुआ करते थे जितने आज हुआ करते हैं। पर इन से काम चलाया जा सकता था। इजिप्ट के ऊंचे ओहदे के लोग कंघी का प्रयोग करते थे।

Plastic kanghi kisne aavishkar kiya? Who first made plastic Comb? सबसे पहले प्लास्टिक कंघी किसने बनाई?

प्राचीन समय में लकड़ी, हड्डी आदि के कंघी बनाए जाते थे, परंतु वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार की प्लास्टिक की कंघी बनाई जाती है। प्लास्टिक कंघी अविष्कार करने का श्रेय जॉन वेसली हाइट John Wesley Hyatt को दिया जाता है, जिसके नेतृत्व में सर्वप्रथम प्लास्टिक कंघी का निर्माण किया गया।

वर्तमान समय में कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी किस चीज़ से बनाई जाती है ?

वर्तमान समय आधुनिक कंपनियों का युग है। आज जितने भी कंघी है, उसे आधुनिक मशीनों की मदद से ही बनाए जाते हैं। वर्तमान समय में अधिकतर कंघी का निर्माण प्लास्टिक का उपयोग करके बनाया जाता है। प्लास्टिक की कंघी बनाने के लिए कच्चा माल poly propylene अर्थात् प्लास्टिक के छोटे-छोटे दानों का उपयोग किया जाता है। इस पॉलिप्रोपिलीन की कीमत लगभग 65 से 75 प्रति किलो होती है।

कंघी बनाने के लिए मुख्यता automatic hydraulic injection moulding machine, scrap grinding machine आदि आधुनिक मशीनों की मदद से कंघी बनाई जाती है। इन मशीनों की कीमत 50,000 से लेकर 10,00,000 तक हो सकती है। कंघी बन जाने के बाद इसे पॉलिश किया जाता है तथा पैकेजिंग करके मार्केट में भेज दिया जाता है। तो इस प्रकार कंघी का निर्माण किया जाता है।

Kanghi ke prakar? Types of Comb? कंघी के कितने प्रकार होते हैं?

प्राचीन समय में कंघी के मुख्यता एक से दो ही प्रकार हुआ करते थे। परंतु वर्तमान समय मे कंघी के अनेकों प्रकार बनाए जाते हैं।

1) Wood Comb:-

इस प्रकार के कंघी को अच्छा व प्राकृतिक कंघी माना जाता है। इस प्रकार के कंघी को लकड़ी द्वारा बनाया जाता है। लकड़ी के कंघी बनाने के लिए मुख्यता नीम की लकड़ी का उपयोग किया जाता है। यह कंघी हमारे बालों के लिए अच्छा माना जाता है। इसकी कीमत 150 से 250 सौ के बीच होती है।

2) Plastic Comb:-

इस कंघी को प्लास्टिक का उपयोग करके बनाया जाता है। वर्तमान समय में प्लास्टिक की कंघी का अधिक उपयोग किया जाता है। इस प्रकार के प्लास्टिक कंघी के विभिन्न प्रकार और बनावट होते हैं, जिसमें roller comb, hairbrush, haircut comb, simple comb etc. प्रकार के होते हैं।

3) Bone Comb:-

इस प्रकार की कंघी जानवरों के सींग द्वारा बनाई जाती है। जब किसी जानवर की मृत्यु हो जाती है, जिसमें मोटे और अंदर से मजबूत सींग पाए जाते हैं, तब उनके सींग को काटकर अलग कर दिया जाता है और मशीन में तराश कर उसे कंघी का आकार दे दिया जाता है। इस प्रकार के कंघी का कीमत भी अधिक होता है।

4) Steel Comb:-

आपने इससे पहले शायद ही कभी स्टील कंघी के बारे में सुना होगा। यह कंघी मुख्यता steel metal द्वारा बनाई जाती है, जिसमें long metal teeth लगे होते हैं। इस कंघी का मुख्य उपयोग हेड Nit and egg, head lice आदि को निकालने के लिए किया जाता है। जो हमारे सर में गंदगी की वजह से पाए जाते हैं।

5) Hairpin Comb:-

इस प्रकार के कंघी का उपयोग लम्बे बालों को जुड़ा jooda बनाने के लिए किया जाता है। इस कंघी को मुख्यता महिलाएं अपने लंबे बालों को जुड़ा बनाने के लिए उपयोग करती हैं, जो बाल के जुड़ा को स्थिर रखता है। इस प्रकार कंघी के मुख्य पांच प्रकार होते हैं जिनका काम हेयर डिजाइन देने में किया जाता है।

Gande kanghi ko saaf kaise karen? How to clean dirty comb? गंदे कंघी को साफ कैसे करें?

कंघी का उपयोग हर किसी को रोजाना अपने बालों को संवारने के लिए करना ही पड़ता है। प्रतिदिन के उपयोग के चलते बालों में मौजूद तेल, गंदगी कंघी में लग जाती है, जिससे कंघी गंदा दिखने लगता है।

गंदे कंघी को साफ करने के लिए आप गर्म पानी में डिटर्जेंट पाउडर तथा सोडा को साथ में घोलकर उसमें गंदे कंघी को 5 से 6 मिनट के लिए डूबा दें और फिर उसे गीले कपड़े से अच्छे से साफ कर ले। इस तरह आप गंदे कंघी को आसानी से साफ कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को करने से कंघी नया जैसे दिखने लगता है। हालांकि साफ करने के और कई भी तरीके हो सकते हैं परंतु यह तरीका कारगर व अच्छा तरीका है।

Conclusion


दोस्तों आज हमने जाना कि कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी किस चीज़ से बनाई जाती है ? तथा इसका आविष्कार कहां हुआ था। कंघी मुख्यता आपके बालों को संवारने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको कंघी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। कंघी hair cutting में बहुत सहायक होता है।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी कंघी कैसे बनाई जाती है ? कंघी किस चीज़ से बनाई जाती है ? आपको पसंद आया होगा। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे जरूर comments करना और अपना feedback जरूर देना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *